शिरपुर में मनाई गयी महाराणा प्रताप जयंती....!

हर साल की तरह इस साल भी महाराष्ट्र के शिरपुर शहर में प्रणवीर वीर शिरोमणि महाराणाप्रताप सिंहजी की ४६९ वी जयंती बड़े धूमधाम से माने गयी! सुबह रक्तदान ,अस्पताल में मरीजोंको फल वितरण आदि कार्यक्रम सम्पन्न हुए! शाम को ३ बजे यात्रा का प्रारंभ हुवा! यात्रा में बैंड, ढोल, डि. जे., हात में तलवार लिए नाचते हुए ३००० से भी ज्यादा युवक, हाथी, घोडे ,रथ में सवार महाराणा जी की वेशभूषा में युवक इस शोभा यात्रा के प्रमुख आकर्षण थे !
शहर के प्रमुख मार्गोंसे गुजराती हुयी यात्रा का हर जगह स्वागत किया गया! मुस्लिम युवकोने यात्रा में शरीक लोगोंको शरबत देने की भी व्यवस्था की! इस साल इस समारोह में विशेष अतिथि के रूप में थे , राजस्थान के नेता आदरणीय श्री लोकेन्द्रसिंह कालवी...!
श्री जयपालसिंह गिरासे के साथ श्री कालवी साहब का इन्दोर से शिरपुर में आगमन हुवा जहा उनका भव्य स्वागत किया गया! इस वक्त मंच पर विधायक प्रिन्स जयकुमार रावल, प्रिन्स विक्रांत सिंह रावल, नंदुरबार जिला परिषद् के उपाध्यक्ष जयपाल रावल, नरेंद्रसिंग जमादार, जवानसिंग पवार,नारायण सिंग चौधरी ,शामसिंग जमादार, विजयसिंग गिरासे राज देशमुख, हर्षल गिरासे, अमोल गिरासे,चन्दन सिंगराजपूत ,जयेंद्र रावल, अम्बालाल राजपूत ,द्यानेश्वर चौधरी, संग्राम सिंह,सुनील राजपूत , भूरा राजपूत,जितुभाऊ गिरासे,एकनाथ जमादार, नरेंद्रसिंग सिसोदिया और समाज के जानेमाने सभी लोग काफी संख्या में मौजूद थे!


शुरुवात में श्री जयपाल सिंह गिरासे ने अपने प्रास्ताविक भाषण में विशेष अतिथि का परिचय दिया और मान्यवरोंका स्वागत किया!उपस्थित सभी अतिथियोने श्री कालवी जी का फुलहार,शाल,और बुके देकर स्वागत किया! श्री कालवी जी के हाथो रुग्ण वाहिका का लोकार्पण किया गया!

ये एंबुलेंस महाराणा प्रताप मंडल की ओरसे समाज की सेवा में दाखिल की गयी! अपने भाषण में श्री कालवी जी ने समाज, आरक्षण आन्दोलन, महाराणा प्रताप के जीवन की प्रमुख घटना पर भी प्रकाश डाला ! श्री कालवी ने कहा; "समाज ने अब तलवार के बजाय कलम उठानी चाहिए , आज वक्त सोने का नहीं ;जागने का है! हमें अपने अधिकार के प्रति सजग रहना चाहिए ! एकता दिखलाने का वक्त है! जो समाज का काम करेगा, समाज उसके पीछे रहेगा!अपनी अस्मिता के प्रति भी हमें जागरूक रहना चाहिए; जोधा अकबर जैसे फिल्म नहीं निकलने दिया जाये! जो झूठी कहानिया दिखाकर सदियोंसे त्याग और बलिदान की परंपरा प्रवाहित करने वाले समाज को बदनाम करने की कोशिशे है!"
श्री कालवी का भाषण बहुत ही जोश के साथ सम्पन्न हुवा! भाषण के बाद उन्हें मिलने के लिए सेकडो युवकोने और सामाजिक कार्यकार्तोने हाजिरी लगाई!
रत्नदीप सिसोदिया ने सभी का आभार व्यक्त किया!
दुसरे दिन श्री कालवी ,श्री जयपाल सिंह गिरासे के साथ दोंडाइचा के रावल परिवार के निमंत्रण पर वहा मिलने गए वहा महाराज श्री सरकार जितेन्द्रसिंह रावल, भुतपूर्व विधायक बापूसाहेब जयदेव सिंह रावल, विधायक कुंवर जयकुमार रावल, कुंवर विक्रांत सिंह रावल ने उनका स्वागत किया! वहा से श्री कालवी जी का आगमन बोरगाव नामक ग्राम में हुवा जहा उनका बहुत ही जोर शोर से स्वागत हुवा!बोरगाव के श्री योगेन्द्रसिंह सिसोदिया ने यहाँ समारोह आयोजित किया था! वहा क्षत्रिय राजपूत युवा संघ के फलक का अनावरण उनके हाथो हुवा! वहा भी श्री गिरासे और श्री कालवी जी ने मार्गदर्शन किया!
शिरपुर से दोपहर को कालवी साहब का इन्दोर सिटी की और प्रस्थान हुवा !

Comments :

0 comments to “शिरपुर में मनाई गयी महाराणा प्रताप जयंती....!”

Post a Comment